what is business? (व्यवसाय क्या है) Definition in hindi.

 what is business


 व्यवसाय क्या है

व्यवसाय लाभ कमाने के उद्देश्य से वस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन, खरीद या बिक्री की गतिविधि को संदर्भित करता है। इसमें व्यक्तियों, संगठनों या कंपनियों द्वारा संचालित विभिन्न आर्थिक गतिविधियां और लेनदेन शामिल हैं। व्यवसाय आमतौर पर बाजार के माहौल में काम करते हैं, जहां वे ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, प्रतिस्पर्धियों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करते हैं।


किसी व्यवसाय का प्राथमिक लक्ष्य ग्राहकों को मूल्य प्रदान करते हुए राजस्व उत्पन्न करना और लाभ को अधिकतम करना है। इसमें उत्पादों या सेवाओं के निर्माण और वितरण के माध्यम से ग्राहकों की जरूरतों की पहचान करना और उन्हें संतुष्ट करना शामिल है। व्यवसाय छोटे पैमाने के उद्यमों, जैसे एकल स्वामित्व और साझेदारी से लेकर बड़े निगमों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों तक हो सकते हैं।



1] ENTREPRENEURSHIP (उद्यमिता):- लाभ प्राप्त करने की उम्मीद में वित्तीय जोखिमों को संभालने सहित व्यावसायिक उद्यम शुरू करने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया।





2] MARKETING (विपणन):- ग्राहकों की जरूरतों और वरीयताओं को समझने, उन जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पादों या सेवाओं को विकसित करने और उन्हें प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने और वितरित करने के उद्देश्य से गतिविधियां।



3]OPERATIONS (संचालन):- माल या सेवाओं के कुशल उत्पादन और वितरण को सुनिश्चित करने के लिए संसाधनों और प्रक्रियाओं का प्रबंधन।





4] FINANCE (वित्त):- वित्तीय योजना, बजट और वित्तीय प्रदर्शन की निगरानी सहित व्यवसाय के भीतर धन, निवेश और वित्तीय संसाधनों का प्रबंधन।



5] HUMAN RESOURCES (मानव संसाधन):- कर्मियों का प्रबंधन, जिसमें भर्ती, प्रशिक्षण, मुआवजा और कर्मचारी संबंध शामिल हैं।



6] LEGAL AND ETHICAL CONSIDERATIONS (कानूनी और नैतिक विचार):- लागू कानूनों और विनियमों का अनुपालन, साथ ही साथ नैतिक मानकों और सामाजिक जिम्मेदारी का पालन।



7] STRATEGIC PLANNING (सामरिक योजना):- दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करना, रणनीति तैयार करना और सतत विकास और प्रतिस्पर्धी लाभ प्राप्त करने के लिए निर्णय लेना।

 READ MORE ARTICLES

!!!!THANKS FOR VISITING!!!!

INSPIRING BY KNOWLEDGE 

Previous Post Next Post