What is Coding (कोडिंग क्या है ) Definition in hindi.

 CODING KYA HAI 

कोडिंग सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन, वेबसाइट या अन्य डिजिटल समाधान बनाने के लिए एक विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा में निर्देश या कमांड लिखने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। इसमें कंप्यूटर को कुछ कार्यों को करने के तरीके को बताने के लिए तार्किक और सटीक निर्देशों की एक श्रृंखला का उपयोग करना शामिल है।



2000 के दशक की शुरुआत में, कोडिंग मुख्य रूप से डेस्कटॉप और वेब डेवलपमेंट पर केंद्रित थी, जिसमें C++, Java और HTML जैसी भाषाएं लोकप्रिय विकल्प थीं। डेवलपर्स सॉफ्टवेयर की कार्यक्षमता, लेआउट और व्यवहार को परिभाषित करते हुए स्क्रैच से एप्लिकेशन और वेबसाइट बनाने के लिए कोड की पंक्तियां लिखेंगे।

इन वर्षों में, कोडिंग में काफी विकास हुआ है। नई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और फ्रेमवर्क सामने आए हैं, जिससे डेवलपर्स अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं और कम प्रयास के साथ जटिल एप्लिकेशन बना सकते हैं। मोबाइल उपकरणों और इंटरनेट के उदय ने मोबाइल ऐप के विकास और जावास्क्रिप्ट, सीएसएस और रूबी ऑन रेल्स जैसी वेब तकनीकों का विकास किया है।

आज, कोडिंग विभिन्न उद्योगों का एक अभिन्न अंग है, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा विज्ञान और साइबर सुरक्षा शामिल हैं। डेवलपर मशीन लर्निंग मॉडल बनाने, बड़े डेटासेट का विश्लेषण करने और सुरक्षित सिस्टम बनाने के लिए कोडिंग का उपयोग करते हैं।

इसके अलावा, व्यापक दर्शकों के लिए कोडिंग अधिक सुलभ हो गई है। कोडिंग बूटकैंप, ऑनलाइन ट्यूटोरियल और उपयोगकर्ता के अनुकूल विकास उपकरण ने शुरुआती लोगों के लिए कोडिंग सीखना और डेवलपर्स के रूप में अपनी यात्रा शुरू करना आसान बना दिया है।

संक्षेप में, कोडिंग सॉफ्टवेयर और डिजिटल समाधान बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा में निर्देश लिखने की प्रक्रिया है। यह वर्षों में विकसित हुआ है, अधिक विविध, शक्तिशाली और सुलभ होता जा रहा है, जिस तरह से हम अपने दैनिक जीवन में प्रौद्योगिकी के साथ बातचीत करते हैं।

******* READ MORE ARTICLES *******

Previous Post Next Post